Google ने एक बार फिर धोखाधड़ी करने वाले Apps के खिलाफ कार्रवाई की है जो users  के mobile phone  से डाटा चोरी करते थे। सर्च इंजन दिग्गज कंपनी ने फ्रेंच सिक्योरिटी फर्म एविना द्वारा रिपोर्ट किए जाने के बाद Google ने Play Store से 25 ऐप को हटाया है। अभी हाल ही में  Google ने 30 से अधिक लोकप्रिय ऐप्स के खिलाफ इसी तरह की कार्रवाई की थी। वहीं, मैलवेयर के साथ पहचाने गए 25 नए App अब Google Play Store पर  उपलब्ध नहीं है।  लेकिन जिन लोगों ने यह पहले से ही अपने फोन में डाउनलोड कर रखी है उन्हें अपनी सुरक्षा एवं निजता का ध्यान रखते हुए इन एप्स को अपने फोन में से हटा देनी चाहिए।
  

Why Google removes again 25apps from play store:- 
$ads={1}
सिक्युरिटी फर्म के मुताबिक, यह ऐप्स मैलवेयर के साथ आते थे, जो आपके फेसबुुक के log-in details का रिकॉर्ड रखते थे। यूजर्स डाटा सिक्युरिटी के लिहाज से ये ऐप्स खतरनाक पाए गए और लेकिन अब गूगल प्ले स्टोर से remove दिया गया है। इन ऐप्स के कुल  20 लाख से ज्यादा downloads  हैं। वहीं, कुछ ऐप्स ऐसे हैं जिन्हें 5,00,000 मोबाइल में डाउनोलड किया जा चुका था।

Evina की रिपोर्ट के अनुसार जब यूज़र्स अपने स्मार्टफोन में इन ऐप्स को ओपन कर तो इससे हैकर्स को इस बात की जानकारी मिलती है कि यूज़र्स ने हाल ही में किस ऐप को ओपन किया है और फोन में कौन सा ऐप अभी ओपन है। साइबर सिक्योरिटी फर्म के अनुसार यदि फोन में फेसबुक ऐप खुली है, तो मैलवेयर उसी समय फेसबुक को लोड करने वाला ब्राउजर लॉन्च करती है।

Google removes 25 apps list:- 

Google Play Store से जिन ऐप्स को रिमूव किया गया है उनमें से ज्यादातर ऐप्स यूटिलिटीज वाले हैं।  यदि आप भी इन एप्स को यूज करते हो तो इन्हें जल्द से जल्द अपने फोन से हटा दीजिए। 
गूगल द्वारा हटाए गए 25 एप्स की लिस्ट :-
 


Post a Comment

Previous Post Next Post