अब Jio नेटवर्क पर सभी मुफ्त कॉल बंद:-
दोस्तों आपका स्वागत है JDCMOBILES पर। आज मैं आप लोगों के लिए JIO द्वारा हाल ही में जारी बहुत shocking news लेकर आया हूं। JIO देश के नंबर वन टेलीकॉम कंपनी है तथा साथ ही जो देश की पहली कंपनी है जिसने मार्केट में उतरते ही फ्री कॉल, फ्री डाटा देना शुरू किया था। लेकिन हाल ही में Jio ने free calls off करने की बात कही है। क्योंकि इससे जिओ को घाटा उठाना पड़ रहा है। अधिक जानकारी के लिए पूरा पढ़ें। 


               Jio अब अन्य नेटवर्क पर सभी outgoing कॉल के लिए प्रति मिनट 6 पैसे का शुल्क लेगा।

- दूसरे व्यक्ति को रिंग करते समय 6 पैसे प्रति मिनट का शुल्क लागू होगा।
 -टेलिकॉम इंडस्ट्री में IUC (interconnect usage charge) पर पिछले कुछ समय से बहस चल रही है और Airtel और Jio दोनों ने outgoing call  के लिए रिंग का समय 20 सेकंड तक घटा दिया था।  हालाँकि, इस मामले को भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (TRAI) द्वारा निपटाया जा रहा है और परिणाम आने में कुछ समय लग सकता है, लेकिन Reliance Jio ने IUC के कारण होने वाले नुकसान की भरपाई के लिए पहले ही कदम उठा लिया है।

 एक आश्चर्यजनक कदम में, Jio ने घोषणा की है कि वह ग्राहकों को आने वाले समय में अन्य नेटवर्क पर सभी outgoing call पर IUC चार्ज लगाने के लिए शुल्क लेगा।  Trai द्वारा निर्धारित IUC शुल्क वर्तमान में 6 पैसे प्रति मिनट है। और Jio यह खर्च अपने ग्राहकों को देगा यदि वे किसी दूसरे ऑपरेटर से कॉल कर रहे हैं।  Jio कुछ IUC प्लान लेकर आया है जिन्हें ग्राहक अन्य नेटवर्क पर कॉल करने के लिए खरीद सकते हैं।  नए Jio नियमों को बुधवार से लागू किया जाएगा 
अर्थात यदि आपके पास एक Jio नंबर है और आप किसी Airtel या Vodafone-Idea नंबर का उपयोग करके किसी को कॉल करते हैं, तो आपको रिंग करते रहने तक प्रति मिनट 6 पैसे का शुल्क देना होगा।  कॉल अभी भी अन्य सभी ऑपरेटर के लिए मुफ्त होंगे, लेकिन जब तक आप दूसरे व्यक्ति को रिंग नहीं करेंगे तब तक आपको प्रति मिनट 6 पैसे का भुगतान करना होगा।

 हालाँकि, यदि आप Jio नंबर या लैंडलाइन नंबर पर कॉल कर रहे हैं, तो आपको कुछ भी भुगतान करने की आवश्यकता नहीं है।  साथ ही, सभी incoming call, साथ ही whatsapp call भी इससे अप्रभावित रहेंगे।  IUC शुल्क पोस्टपेड उपयोगकर्ताओं के लिए भी लागू होगा और इसे उनके बिलिंग चक्र में जोड़ा जाएगा।

 What is IUC ?
 IUC या interconnect usage charge वह राशि है जो एक टेलिकॉम ऑपरेटर को दूसरे टेलिकॉम ऑपरेटर को चुकानी पड़ती है ,अगर कोई ग्राहक दूसरे टेलिकॉम ऑपरेटर के ग्राहक को outgoing call  करता है।  ट्राई ने IUC शुल्क तय किया और वर्तमान में, सभी ऑपरेटरों को प्रति मिनट 6 पैसे का भुगतान करना पड़ता है।
Jio ऐसा क्यों कर रहा है?
Jio चाहता है कि ट्राई शून्य IUC चार्ज के लिए जाए और ऐसा 2020 की शुरुआत में लगता है। जबकि अन्य ऑपरेटर अपने ग्राहकों को कॉल के लिए चार्ज करते हैं, Jio अपने नेटवर्क पर मुफ्त कॉल प्रदान करता है और इसलिए, इसे नुकसान उठाना पड़ता है क्योंकि Jio IUC चार्ज का भुगतान करता है।  दूसरे नेटवर्क पर किए गए हर कॉल के लिए।

 Jio ग्राहकों के लिए IUC शुल्क कब समाप्त होंगे?
 Jio का कहना है कि Jio ने अपने 35 करोड़ ग्राहकों को फिर से आश्वासन दिया है कि outgoing net-net call पर 6 पैसे प्रति मिनट का शुल्क तब तक ही जारी रहेगा, जब तक TRAI, IUC को समाप्त नहीं कर देता।

New  Jio IUC plans :-

 Jio अतिरिक्त डेटा लाभ के साथ चार नए IUC प्लान पेश कर रहा है।  यहां सभी plans को लाभ के साथ list किया गया है:-
 (1) Rs 10 प्लान non-Jio नंबर और 1GB डेटा के लिए 124 मिनट IUC मिनट की पेशकश करेगा।
 (2) Rs 20 प्लान non-Jio नंबर और 2GB डेटा के लिए 249 मिनट IUC मिनट की पेशकश करेगा।
 (3) Rs 50 प्लान non-Jio नंबर और 5GB डेटा के लिए 656 मिनट IUC मिनट की पेशकश करेगा।
 (4) Rs 100 प्लान में 1,362 मिनट का IUC मिनट non-jio नंबर और 10GB डेटा की पेशकश करेगा

1 Comments

Post a Comment

Previous Post Next Post